बुधवार, 18 मार्च 2009

हम से है जमाना सारा .......................

कहने को पुरे देश में जिस बात की सबसे अधिक चर्चा है वो है ----आम चुनाव लेकिन इस दौरान sunaaee देने वाली बातें , दिखाई देने वाले द्रश्यों सब कुछ खास एक्सक्लूसिवs जान mहै जिसे और विश्लेषण में मुझे खासी म्हणत करनी पड़ रही है सोचती हु काश मेरे शिक्षक औत अभिभावकों ने मुझे इंग्लिश ,मैथ और विज्ञानं पड़ने पर या जोर देकर मुझे politicle science padne को प्रोत्साहित किया होता to आज मैं बेहतर स्थिति me होती क्योंकि vigyan की khohj और math के formule to फ़िर भी समझ आ jate है लेकिन rajniti samajhna bda ही mushkil है samjhna chahun भी to कहा से shru karu चलिए B.J.P और CONGRESS को समझ लिया लेकिन इतना काफ़ी नही है क्योंकि ये कतार बहुत लम्बी है ________________----------------------------------------------------------------------मैं शायद इतनी लम्बी kataar यहाँ न दिखा paun अनेक neta अनेक दल औरसभी के अलग अलग shabdo से बने एक जैसे narey
इन अनेक rajnitik दलों की वजह कोई विशेष vichardhara या मुद्दा नही है वजह है विशेष बोली विशेष जात और विशेष धरम ये स्थिति dekhkar कहना पड़ता है की beshaq british gulami से to hame azadi मिल गई लेकिन आज भी अपने ही बनाये जात - पात , धरम और sampradaye के bandhano me हम jakde हुए है कोई AJGAR (AHIR,JAT ,गुजर,RAJPUT )का FORMULA banata है to कोई MUSALAMAN को sath लेकर MAJGAR बन jata है और मेरे जैसे लोग समझ ही नही paate की भाई mamla क्या है कितने gambhir vishleshan के बाद हमारी जैसी janta को bevkoof बनाने का shadyantr racha जाता है और आप और हम जान भी क्या सकते है सिर्फ़ utna जो T.V या akhbaar me देखते है
चलिए हाल ही की ताजा घटना की बात karey varun गाँधी का bayan ----------------------जो hath हिंदू के ख़िलाफ़ खड़ा होगा मैं उसे kaat दूँगा वैसे varun के अनुसार ये उनका bayan नही है क्योंकि उनकी awaz बहुत soft है और जिस C.D को T.V पर दिखाया जा रहा है वह आवाज़ कठोर ....................... है............ खैर हम क्या जाने............ हम जो देखते है वह लिख रहे है लेकिन मैं ये सब aj किसी neta या दल पर aarop लगाने के लिए नही लिख रही apke और अपने लिए लिख रही hun kyoki हम sobhagya से एक loktantrik देश के naagrik है लेकिन ये हमारा durbhagya ही है की praja का shasan होते हुए भी praja neta के vaade और naare की kathputli बन कर reh गई है aj एक neta हिंदू की बात bolkar हिंदू का vote ले लेता है कल कोई दलित की बात करके दलित का vote ले लेता है क्या बस यही है hamara हिंदुस्तान और anekta मैं उसकी एकता
हम अपनी जात वाले neta की vote देते है या फिर vote ही नही देते हम jante हुए भी अपनी jammedari नही nabhate और dosh लगा देते है सरकार पर लेकिन ये क्यो भूल jate है की ये सरकार achi या buri जो भी है हमारी ही चुनी हुई है हमें ख़ुद से एक बार ये puchna होगा की -------------------"क्या हम भी उसी vyavstha के aang है जिसके isharon पर joognuon को ही ghoshit कर दिया गया है prakash poonj और sooraj को andheron me gayab कर दिया गया है "
raajniti को samajhna शायद mushkil हो लेकिन यदि हम ख़ुद ये समझ जाए की इस vyavstha को बदलने और बेहतर बनने me सबसे बड़ी bhumika हमारी है tab yakinan कुछ बदली हुई si fiza हमारा स्वागत karegi बातें और भी है कहना कुछ और भी है लेकिन समझदार के लिए ishara ही kafi है लोकसभा chunav najdik और हमारी pariksha भी देखते है इस बार हमारी सरकार हिंदू की banegi musalmaan की या फिर hindustaan की

3 टिप्‍पणियां:

आशीष कुमार 'अंशु' ने कहा…

aapaka paksh bhi janaa

अनिल कान्त ने कहा…

काफी कुछ कह दिया आपने

दिगम्बर नासवा ने कहा…

बहुत कुछ कह दिया साफ़ साफ़.........
पर ये बात किसी के समझ नहीं आएगी. इस बार भी इन नेताओं की सत्कार बनेगी जो न हिन्दू होंगे, न मुसलमान, न हिन्दुस्तानी..........बस नेता होंगे

कमजोरी

उस दिन हैंड ड्रायर से हाथ सुखाते हुए मैंने सोचा काश आंसुओं को सुखाने के लिए भी ऐसा कोई ड्रायर होता . . फिर मुझे याद आया आंसुओं का स...